Tuesday, October 4, 2022
HomeChhattisgarhChief Minister ने दिया कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, किसान-मजदूर और युवाओं के...

Chief Minister ने दिया कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, किसान-मजदूर और युवाओं के लिए खोला खजाना

-

गोधन से बने ब्रीफकेस में बजट लेकर पहुंचे Chief Minister

Chief Minister भूपेश बघेल ने राज्य के शासकीय सेवकों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया। विधायक, पंचायत राज प्रतिनिधियों की निधि में भी इजाफा का ऐलान किया है। विधानसभा में बुधवार को पेश अपनी सरकार के चौथे बजट में श्री बघेल ने किसान-मजदूर, युवाओं के लिए पिटारा खोल दिया।

युवाओं को पीएससी-व्यापमं की परीक्षा में शुल्क-छूट का तोहफा भी दिया। श्री बघेल ने कहा कि बजट में ऐसे प्रावधान किए गए हैं, जिनसे राज्य में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। विधायक निधि को 2 करोड़ से बढ़ाकर 4 करोड़ और त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए जनप्रतिनिधियों के लिए मानदेय की व्यवस्था की गई है। यह बजट कुल 1 लाख 12 हजार 603 करोड़ रुपए का है।

गोधन से बने ब्रीफकेस में में पहुंचे बजट लेकर

Chief Minister भूपेश बघेल गुरुवार दोपहर 12.30 बजे जब अपनी सरकार का चौथा बजट पेश करने आए तो वे परंपरागत तरीके से एक बीफ्रकेस लेकर आए, लेकिन यह ब्रीफकेस खास था। यह ब्रीफकेस गोबर का बना है। यह बात खुद श्री बघेल ने बताई। इस ब्रीफकेस पर संस्कृत में गोमय वसते लक्ष्मी लिखा था। जिसका अर्थ है कि गोबर में लक्ष्मी का वास होता है। इस बीफकेस को रायपुर गोकुल धाम गोठान में काम करने वाली एक पहल महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने तैयार किया है।

अब नो टेंशन में मिलेगी पुरानी पेंशन

pension plan

Chief Minister भूपेश बघेल ने बजट के दौरान राज्य में पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू करने की घोषणा की है। सरकार के इस कदम से प्रदेश के करीब तीन लाख शासकीय सेवकों को इसका लाभ मिलेगा। नई पेंशन योजना में ऐसे प्रावधान थे जिसमें पेंशन मिलना तय नहीं था। लेकिन पुरानी योजना में पेंशन मिलना निश्चित है। राज्य के शासकीय सेवकों में सरकार के इस फैसले से खुशी व्याप्त है।

पंच परमेश्वरों पर बरसेगा धन

छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों को सशक्त बनाने का काम किया है। उनके जिला और जनपद पंचायत विकास निधि और मानदेय बढ़ाने की घोषणा की गई है। पंच परमेश्वरों को मिलने वाली राशि में सरकार ने दाई गुना तक वृद्धि की है। इससे अपने क्षेत्र के विकास कार्यों को गति दे सकेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में पंचायत क्षेत्र के प्रतिनिधियों के लिए घोषणा कर बड़ा दांव खेला है। पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सरपंच और पंचों का भता भी बढ़ा है।

पीएससी-व्यापम की परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं को राहत

exams

राज्य सरकार द्वारा पीएससी की परीक्षा और व्यापम की परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को राहत देते हुए उनकी फीसमाफी की घोषणा बजट में की गई है। हालांकि यह छूट सिर्फ छत्तीसगढ़ के मूल निवासी युवाओं को ही दी जाएगी। पीएससी और व्याप्तम द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी प्रवेश परीक्षा अथवा भर्ती परीक्षा के लिए अब उन्हें किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। इस घोषणा के बाद से युवाओं के 14 से 15 करोड़ रुपए बचेंगे, जो वे फीस के रूप में प्रतिवर्ष इन संस्थानों को देते हैं।

ये हैं बजट की नई घोषणाएं

1. नवीन अंशदायी पेंशन योजना के स्थान पर लागू की जाएगी पुरानी पेंशन योजना

2. भूमिहीन कृषि मजदूरों की वार्षिक सहायता राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 7 हजार

3. शासकीय अधिवक्ताओं के मानदेय में भी आगामी वर्ष से की जाएगी वृद्धि

4. निकायों की संपत्ति के ऑफसेट मूल्य कलेक्टर गाइडलाइन दर से 30 प्रतिशत होगा कम

5. राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए 6,000 करोड़ की राशि आवंटित

6. 5 एचपी कृषि पंपों को निशुल्क 2 विद्युत प्रदाय के लिए 2600 करोड़ की राशि आवंटित

7. सिंचाई हेतु 300 करोड़ के नवीन कार्य कुल 1705 कार्यों का किया प्रावधान

8. ककून का क्रय करने ग्राम नानगूर विखं जगदलपुर में बैंक की स्थापना

9. उत्पादों की बिक्री 30 संजीवनी केन्द्र से ‘छग हर्बल्स’ ब्राण्ड का विक्रय

10. स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम विद्यालय भी प्रारंभ किए जाएंगे

11. 171 स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में 1 लाख 35 हजार का होगा प्रवेश

इन्हें भी पढ़ें :

बिना जांच पड़ताल के चिटफंड कंपनियों में ना करें निवेश

 इस सप्ताह बढ़ सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम

Disclaimer: skypresso.com does not promote or support piracy of any kind. Piracy is a criminal offense under the Copyright Act of 1957. We further request you to refrain from participating in or encouraging piracy of any form!

Aman Agrawal
Aman Agrawalhttp://skypresso.com
Hello friends! I am Aman Agarwal, the founder of (Skypresso), if I talk about my education, then I have completed my graduation in B.Tech (Computer Science). We give you a review about the web series with the help of our website and try to reach you the right information about the entertainment world.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest posts